Important IPC sections


Important IPC Sections (भारतीय दंड संहिता की मुख्य धाराएं)



Indian Penal Code (भारतीय दंड संहिता) : भारतीय दंड संहिता या आईपीसी एक मूल क़ानून है, जो किसी अपराध को परिभाषित करता है।  उदाहरण के लिए चोरी , तो चोरी क्या होती है इसे आईपीसी परिभाषित करता है। इसी तरह लूट, क़त्ल या बलात्कार इन सब का मतलब क्या होता है, इनका मुक़दमा किस अदालत में जाएगा, किस अपराध के लिए कितनी सज़ा होगी या कितना फाइन होगा, यह सब आईपीसी में लिखा होता है। आईपीसी में  23 अध्याय तथा  511 धाराएं होती हैं।


Important IPC sections (IPC की मुख्य धाराएं)


धारा 24- बेईमानी (Dishonesty) : यदि कोई व्यक्ति बेईमानी करता है तो उसके लिए धारा  24 होती है।

धारा 34- सामान्य आश्य को अग्रसर करने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य (Act done by several persons in furtherance of common intention) : जब कई सारे व्यक्तियों द्वारा किसी सामान्य आश्य को आगे ले जाने के लिए कोई कार्य किया जाता है तो यह धारा  34 के अंतर्गत आता है।

धारा 63- जुर्माने की रकम (Amount of fine) : धारा  63 यह बताती है कि जुर्माने की रकम कितनी होगी तथा धारा  64 यह बताती है कि अगर जुर्माना नहीं दिया तो फिर उसका कारावास कितना होगा।

धारा 120(A)- आपराधिक षडयंत्र की परिभाषा (Definition of criminal conspiracy) : धारा 120(A) आपराधिक षडयंत्र को परिभाषित करती है तथा इस अपराध की सज़ा कितनी होगी यह धारा 120(B) बताती है।

धारा 124(A)- देशद्रोह (Sedition) : धारा 124(A) देशद्रोह को परिभाषित करती है।

धारा 141- विधिविरुद्ध जमाव (Unlowful assembly) : जब पांच या उससे ज़्यादा लोग क़ानून के विरुद्ध खड़े होते हैं, जिसमें उनका कोई खास मकसद होता है क़ानून तोड़ने के लिए, तो फिर यह धारा 141 के अंतर्गत आता है।

धारा 171(B)- घूस (Bribe) : घूस जैसा अपराध धारा  171(B) के अंतर्गत आता है।

धारा 191- मिथ्या साक्ष्य देना (Giving false evidence) : यदि किसी ने कोई शपथ ली हुई हो, या फिर किसी को क़ानूनी तौर पर सच बोलने के लिए चुना जाता है और वह सच नहीं बोलता या फिर किसी ने सच बोलने के लिए एफिडेविट साइन किया और सच नहीं बोला, तो यह सब केस धारा  191 के अंतर्गत आते हैं।

धारा 201- अपराध की झुंठी जानकारी देना (Disappearance of evidence of offence or giving false information to screen offender) : यदि किसी दोषी को बचाने के लिए कोई झूंठी गवाही देता है या सबूत मिटाने की कोशिश करता है तो यह अपराध धारा  201 के अंतर्गत आता है।

धारा 302- हत्या के लिए सज़ा (Punishment for murder) : हत्या क्या होती है इसे धारा  300 परिभाषित करती है तथा हत्या की सज़ा धारा  302 में बताई गई है। यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को मार देता है और उस पर हत्या का आरोप साबित हो जाता है, तो उसे उम्र कैद या फांसी की सज़ा हो सकती है, और साथ में जुर्माना भी हो सकता है।

धारा 304(A)- लापरवाही से मृत्यु होने के कारण (Causing death by negligence) : यदि किसी व्यक्ति की लापरवाही की वजह से किसी दूसरे व्यक्ति की जान चली जाती है, तो उस पर धारा  304(A) लगाई जाती है।

धारा 307- हत्या का प्रयास (Attempt to murder) : यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति की हत्या करने के लिए उस पर हमला करता है और वह नाकामयाब हो जाता है तो हत्या की कोशिश करने वाला व्यक्ति आईपीसी की धारा  307 के अंतर्गत आता है।

धारा 309- आत्महत्या करने का प्रयास (Attempt to suicide) : यदि कोई आत्महत्या करने में असफल हो जाता है तो यह धारा  309 के अंतर्गत आता है।

धारा 310- ठग (Thug) : धारा 310 ठग को परिभाषित करती है। यदि कोई व्यक्ति लूटपाट करता है, या फिर कोई बच्चा चुराता है और साथ ही साथ क़त्ल भी करता है तो उसे ठग कहा जाता है।

धारा 312- गर्भपात करवाना (Causing miscarriage) : यदि गर्भपात महिला के किसी फायदे के लिए हो, जैसे कभी मां या बच्चें में से एक को ही बचाना पड़ता है,तो मां को बचाना पड़ता है, लेकिन अगर ऐसी कोई स्थिति ना हो और फिर भी महिला का गर्भपात करवाया जाए तो यह कानूनन जुर्म है। यह धारा  312 के अंतर्गत आता है, इसमें दोषी पाए जाने पर  3 साल तक की सज़ा हो सकती है।

धारा 351- हमला (Assault) : किसी के ऊपर हमला करना, यह धारा  351 के अंतर्गत आता है।

धारा 354- स्त्री की लज्जा भंग करने के लिए उसपर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग (Assault or criminal force to woman with intent to outrage her modesty) : किसी भी महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से उसपर हमला करना या कोई भी आपराधिक बल का प्रयोग करना, यह धारा  354 के अंतर्गत आता है।

धारा 362- अपहरण (Abduction) : अपने बल का प्रयोग करके, या फिर किसी को धोखा देकर किसी का अपहरण करना, यह धारा  362 के अंतर्गत आता है।

धारा 376- बलात्कार (Rape) : यदि किसी आदमी पर किसी महिला के साथ जबरन सेक्स या बलात्कार का आरोप साबित हो जाता है, तो उस आदमी पर धारा  376 के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है।

धारा 377- अप्राकृतिक अपराध (Unnatural offences) : जब किसी स्त्री, पुरुष या जीवजंतु के साथ प्रकृति की व्यवस्था के खिलाफ कोई भोग या इस तरह की कोई भी हरकत की जाए तो फिर उसमें आजीवन कारावास हो सकता है, या जुर्माना भी हो सकता है या फिर 10 साल तक की कैद हो सकती है। यह सब धारा  377 परिभाषित करती है। फिलहाल यह धारा हटाई जा चुकी है।

धारा 378- चोरी (Theft) : किसी से उसकी संपत्ति बिना उसकी मर्ज़ी के ले लेना, यह धारा  378 के अंतर्गत आता है।

धारा 395- डकैती (Dacoity) : यदि 4 या उससे कम लोग लूटपाट करते हैं, तो उसे डकैती नहीं कहेंगे, लेकिन अगर 4 से ज़्यादा लोग लूटपाट करते हैं तो फिर उसे डकैती कहते हैं। यदि 4 से कम लोग लूटपाट करते हैं तो फिर उनपर धारा  392 लगती है, यानी लूट के लिए सज़ा।

धारा 396- हत्या सहित डकैती (Dacoity with murder) : यदि 4 से ज़्यादा लोग लूटपाट करते हैं और साथ ही वह हत्या भी कर देते हैं, तो फिर उनपर धारा  396 लगाई जाती है।

धारा 412- ऐसी संपत्ति को बेईमानी से प्राप्त करना जो डकैती करने में चुराई गई हो (Dishonestly receiving property stolen in the commission of a dacoity) : यानी ऐसी कोई भी संपत्ति जो डकैती में चुराई गई है, उसे किसी बेईमानी से प्राप्त करना, यह धारा  412 के अंतर्गत आता है।

धारा 415- छल (Cheating) : छल क्या होता है, इसे धारा  415 परिभाषित करती है, लेकिन छल की सज़ा धारा 417 के तहत होती है।

धारा 445- गृह भेदन (House breaking) : यानी किसी की मर्ज़ी के बिना उसके घर में घुस जाना, यह धारा 445 के अंतर्गत आता है।

धारा 494- पति या पत्नी के जीवनकाल में पुनर्विवाह करना (Marrying again during lifetime of husband or wife) : पति या पत्नी के होते हुए कोई दूसरी शादी कर लेना यह धारा  494 के अंतर्गत आता है।

धारा 499- मानहानि (Defamation) : यानी किसी को झुंठे तथ्य पेश करके बदनाम करने की कोशिश करना।



यह हैं important IPC sections, यानी भारतीय दंड संहिता की मुख्य धाराएं। आपको यह बता दें कि यह जानकारी कुछ परीक्षाओं के लिए भी बहुत ज़रूरी है। साथ ही इस जानकारी से हमें कुछ अपने हक भी पता चलते हैं। यह जानना सबके लिए अनिवार्य है, ताकि कोई भी व्यक्ति आपको नादान समझ कर आपका शोषण ना करे।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आगे शेयर करें, और दूसरों को भी बताएं।

Do comments Do follow

Comments

Popular posts from this blog

New 7 wonders of the world

55 facts about human body

Animal discovery facts