What is pollution

                     What is pollution




Pollution, जिसे हम हिंदी में प्रदुषण भी कहते हैं, यह एक ऐसा word है जो हमारे आसपास के पर्यावरण को हर तरह से प्रभावित करता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर pollution (प्रदूषण) है क्या? what is pollution? यह किस तरह होता है? इसका पर्यावरण पर क्या असर पड़ता है? यह कितने प्रकार का होता है? इससे कैसे बचा जा सकता है? आज इन्हीं के बारे में हम कुछ खास जानेंगे।


प्रदूषण क्या है (what is pollution) :- हवा, पानी या भूमि के भौतिक, रासायनिक या जैविक गुणों में होने वाले ऐसे अनचाहे परिवर्तन जो इंसान और दूसरे जीवधारियों, उनकी जीवन परिस्थितियों, ओद्योगिक प्रक्रियाओं और सांस्कृतिक उपलब्धियों के लिए हानिकारक हों, प्रदूषण कहलाते हैं।


प्रदूषण के प्रकार (types of pollution):- मुख्य रूप से प्रदूषण पांच तरह का होता है।
1- वायु प्रदूषण(air pollution)
2- जल प्रदूषण(water pollution)
3- ध्वनि प्रदूषण(sound pollution)
4- मृदा प्रदूषण(soil pollution)
5- नाभिकीय प्रदूषण(nuclear pollution)


Competitive exams की अंग्रेज़ी की तैयारी करने के लिए यहां क्लिक करें
https://www.asuccesssecret.co.in



1 :- वायु प्रदूषण (air pollution)

जब प्रदूषण वायुमंडल में मौजूद होता है, और वायुमंडल के अवयवों की अनुकूलतम मात्रा में परिवर्तन आ जाता है, तब इसे वायु प्रदूषण कहते हैं।

प्रमुख वायु प्रदूषक :- कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन सल्फाइड, हाइड्रोजन फ्लूओराइड, नाइट्रोजन के ऑक्साइड, और हाइड्रोकार्बन, अमोनिया, तंबाकू का धुंआ, फ्लूओराइड्स धूल तथा धुएं के कण , एरोसोल्स आदि।
वायु प्रदूषक एस्बेस्टाल धूल फेफड़ों को, सीसा उदर को, पारा रक्त धाराएं को और कार्बन मोनोऑक्साइड दिमाग़ को प्रभावित करता है।


2 :-जल प्रदूषण (water pollution)

पानी से अवांछनीय कारकों या पदार्थो के जुड़ जाने को जल प्रदूषण कहते हैं।
पृथ्वी पर उपलब्ध जल की मात्रा का केवल  2.5-3% ही स्वच्छ है।

जल प्रदूषण के स्रोत :- जल प्रदूषण मुख्यत: कार्बोनेट, क्लोराइड, सोडियम और बाई कार्बोनेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम के सल्फेट्स, अमोनिया, कार्बन मोनोऑक्साइड,, कार्बन डाईऑक्साइड, तथा ओद्योगिक अवशिष्ट के जल में घुल जाने से होता है।
समुंद्रजलीय प्रदूषण सल्फर युक्त भारी धातुओं, हाइड्रोकार्बन, पेट्रोलियम पदार्थो के जल में घुलने से होता है।
सीधे शब्दों में हम कह सकते हैं कि जल प्रदूषण पानी में अपशिष्ट पदार्थों के मिलने या कूड़ा, मल मूत्र का पानी में मिलना या नदी तालाबों में जानवरों या कीड़े मकोड़े के मर जाने के कारण होता है।


3 :- ध्वनि प्रदूषण (sound pollution)

वातावरण में चारो ओर फैली अनिच्छित या अवांछनीय ध्वनि को ध्वनि प्रदूषण कहते हैं।

ध्वनि प्रदूषण के स्रोत :- ध्वनि प्रदूषण के स्रोत ऊंची आवाज या शोर है, चाहे वह किसी प्रकार उत्पन्न हुआ हो। जैसे कारखानों में मशीनों का शोर, सड़क पर गाड़ियों के हॉर्न का शोर, और आज के समय में  DJ लगवा कर उसपे ऊंची आवाज में गानों का बजाना या ढोल नगाड़े बजाने से निकला हुआ शोर, ये सब भी ध्वनि प्रदूषण के बहुत अहम कारक है।



"English grammar, Vocabulary, Idioms and Phrases, One Word Substitutions, PQRS, Cloze test and Passage" यह सब पढ़ने के लिए यहां क्लिक करके फॉलो करें
https://www.asuccesssecret.co.in



4 :- मृदा प्रदूषण (soil pollution)

भूमि का विकृत रूप मृदा प्रदूषण कहलाता है।

मृदा प्रदूषण के स्रोत :- अम्लीय वर्षा, खानों से प्राप्त जल, उर्वरक तथा कीटनाशक रसायन का अत्यधिक प्रयोग, कूड़ा करकट, ओद्योगिक अपशिष्ट, खुले खेतों में मल विसर्जन आदि मृदा प्रदूषण के मुख्य स्त्रोत हैं।

5 :- नाभिकीय प्रदूषण (nuclear pollution)

यह प्रदूषण रेडियो एक्टिव किरणों से उत्पन्न होता है।

रेडियो एक्टिव प्रदूषण के स्रोत :-
1- चिकित्सा में उपयोग होने वाली किरणों से प्राप्त प्रदूषण।
2- परमाणु भट्टियों में प्रयुक्त होने वाले ईधन से उत्पन्न प्रदूषण।
3- नाभिकीय शास्रों के उपयोग से उत्पन्न प्रदूषण।
4- परमाणु बिजलीघरों से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों से उत्पन्न प्रदूषण।
5- शोध कार्यों में प्रयुक्त रेडियोधर्मी पदार्थ से उत्पन्न प्रदूषण।
6- सूरज की पराबैंगनी किरणों से उत्पन्न प्रदूषण।


प्रदूषण से कैसे बचें (How to protect from pollution)

अगर हम प्रदूषण से बचना चाहते हैं तो हमें पहले अपने पर्यावरण को उससे बचाना होगा तभी हम भी प्रदूषण से बच पाएंगे, पर्यावरण को कैसे बचाना है? आइए जानते हैं,

1- हमे सिर्फ अपने घर में ही नहीं बल्कि अपने घर के आसपास, अपनी गली मुहल्ले को भी साफ सुथरा रखना पड़ेगा।

2- कूड़े को कूड़ेदान में ही फेंके, उसे इधर उधर ना डाले।

3- खुले में शौच बिल्कुल ना करें।

4- सिगरेट, बीड़ी या धूम्रपान जैसी कोई चीज़ इस्तेमाल ना करें यह वातावरण को बहुत गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं।

5- ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाने की कोशिश करें। हर व्यक्ति को अपने ऊपर ज़रूरी कर लेना चाहिए कि अपनी ज़िंदगी में एक पेड़ तो ज़रूर लगाना ही है। इससे भी पर्यावरण को बहुत फायदा पहुंचेगा।

6- जितना कम हो सके उतना कम वाहनों का इस्तेमाल करें। वाहनों में साईकिल का इस्तेमाल ज़्यादा करें, और अगर दूर का सफर है तो बस या टैक्सी का इस्तेमाल करें।

7- अगर आपके घर के आसपास नदी या तालाब है तो उसको भी ज़्यादा से ज़्यादा साफ रखें। किसी भी प्रकार की गंदगी उसमे ना डालें।

8- अपनी गाड़ियों में या मोबाईल फोन में ज़्यादा तेज़ आवाज़ में गानें ना सुनें।

9- पटाखों का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, यह भी पर्यावरण को बहुत गंभीर रूप से दूषित करता है। कुछ त्योहारों पर लोग पटाखे जला कर खुशी मनातें है जबकि यह हमारे लिए बहुत नुकसान दायक है।

10- बच्चों को उनके माता पिता द्वारा और उनके स्कूल के अध्यापकों द्वारा यह सीख देनी चाहिए कि पर्यावरण को किस तरह स्वच्छ रखा जाता है। पर्यावरण को स्वच्छ रखना हर इंसान का कर्तव्य है। बच्चों को शुरू से ही यह सीख देनी चाहिए ताकि वह पर्यावरण की सुरक्षा और स्वच्छता को बनाए रख सकें।



www.asuccesssecret.co.in
Visit here and stay continue on this website to learn English Competitive for competitive exams,, like SSC, Banking, UPSC, CDS, CPO and many more,, 



यह था what is pollution का एक छोटा सा जवाब। जिसमें प्रदूषण के प्रकार, उनके स्त्रोत और उनसे बचने के कुछ उपायों के बारे में बताया गया।
यह सब तो वह काम हैं जो हमें करने ही चाहिए, ये समझिए कि हमारे कर्तव्य है, लेकिन साथ ही साथ इस विषय पर सरकार को भी ख़ास ध्यान देना होगा, और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए कुछ खास कार्य करने होंगे।
आज हमारा देश भारत भी प्रदूषित देशों की सूची में आ गया है। भारत की राजधानी दिल्ली को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक माना जाता है। यह हम सब के लिए अफ़सोस की बात है। सरकार को इससे निपटने के लिए जल्दी ही कुछ करना होगा, वरना आने वाली पीढ़ी के लिए और ज़्यादा परेशानियां खड़ी हो जाएंगी।
अगर आपको यह जानकारी पसंद आईं तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि लोग अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के बारे में कुछ सोचें।

Do comments, Do follow

Comments

  1. Soil pollution refers to any type of damage to the land or its quality caused due to various pollutants or substances discharged or used in the soil. Get more interesting details about land pollution on this site.

    ReplyDelete

Post a Comment

For more information,, Do comments here.

Popular posts from this blog

55 facts about human body

New 7 wonders of the world

Animal discovery facts